संस्मरण - चार
सुबराती खां
रूपसिंह चन्देल
घुटनों तक सफेद
लांगक्लाथ की बड़ी जेबों वाली कमीज, टखनों तक उठंग पायजामा और पैरों में देसी चमड़े की चप्पलें…जब भी मैंने उन्हें देखा इसी
वेशभूषा में. सप्ताह में लगभग तीन दिन सुबह सात बजे फतेहपुर-कानपुर शटल पकड़ने
के लिए और शाम सात बजे के लगभग वापस लौटते वह मेरे दरवाजे के सामने से गुजरते. उस समय
उनके हाथ में कपड़े का एक थैला लटक रहा होता. उनके मोहल्ले के दो-चार लोग उनके
साथ उनके पीछे होते थे. दरअसल उनके मोहल्ले से, जो गाँव में ‘मुसलमानों का मोहल्ला’ नाम
से जाना जाता था, स्टेशन जाने का सीधा रास्ता मेरे घर के सामने से गुजरता था. वह रास्ता,
दरअसल एक ऐसी गली थी जो उनके मोहल्ले से शुरू होकर मेरे घर के दरवाजे से होती हुई गाँव के
बाहर तक जाती थी. वह कहीं पाँच फीट तो कहीं दस और कहीं पन्द्रह फीट चौड़ी
थी. यह चौड़ाई इस बात पर निर्भर थी कि जिसके घर के सामने से वह गुजर रही थी उसने अपने चबूतरे को कितना कम या कितना ज्यादा आगे बढ़ा रखा था. मेरे घर के सामने वह पन्द्रह
फीट चौड़ी थी.
गाँवों
में मकान प्रायः गलियों से ऊँचाई पर बने होते हैं. गली से जितनी ऊँचाई पर मकान बना होता है, उसके दरवाजे के बाहर दोनों ओर उससे कहीं अधिक
ऊँचाई पर चबूतरे या
चबूतरियाँ होते हैं. मेरे मकान के चबूतरे गली से लगभग पाँच फीट ऊँचे थे. सुबह-शाम जब भी वह वहाँ से निकलते, मैं प्रायः चबूतरे पर बैठा होता. गाँव में बड़ों से दुआ-सलाम के संस्कार हर माँ-बाप अपने बच्चों को देते हैं. यहाँ यह बता दूँ कि मेरे पिता अपनी ससुराल में बस गए थे, अतः
मेरा ननिहाल ही मेरा गाँव
था. इस तरह गाँव-नाते वह मेरे नाना होते थे और जब भी मैं उन्हें
देखता, ‘नाना सलाम’ अवश्य कहता.
आशीर्वचनात्मक भाव से वह उत्तर देते और प्रायः मेरी पढ़ाई के विषय में पूछ लेते. उनका
नाम सुबराती खां था और वह ग्राम प्रधान थे. कुछ राजपूतों और ब्राह्मणों के विरोध के बावजूद वह लगातार तीन बार
ग्राम प्रधान चुने जाते रहे थे.
सुबराती
खां का मकान गाँव के उत्तरी छोर
में था. उनके मकान के
ठीक सामने मुस्ताक अहमद का मकान था
और दोनों के बीच लंबी-चौड़ी जगह थी. मुस्ताक के मकान के सामने दो घने छायादार नीम के पेड़ थे. उनके
घर से सटे हुए खेत थे, जिनमें गन्ना और गेहूं पैदा किया जाता था. खेतों के बीच पगडंडी
थी और दो खेतों को छोड़कर गफूर मियां का बेरों का बड़ा बाग था. बेरों के उस बाग के सामने
एक और बाग था. किसका? याद नहीं; और उसी बाग में एक मस्जिद थी.
मैं
पढ़ने में होशियार था और इसी कारण गाँव के
तरक्कीपसंद लोगों का चहेता था. चहेता होने का दूसरा कारण शायद यह भी था कि मेरी
छवि सीदे-सादे बच्चे की थी. उन दिनों मैं बेहद दुबला पतला था और कुछ लोग मुझे सींकिया
पहलवान या किताबी कीड़ा कहकर पुकारते थे. यह 1963-64 की बात है. सुबराती खां तरक्की पसंद व्यक्ति थे और प्रायः वह मुझे
पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया करते थे. उनके व्यक्तित्व से मैं प्रभावित था और
जब भी वह किसी काम के लिए मुझे कहते, मैं
इंकार नहीं कर पाता था.
बात
1964 की है. तारीख-महीना
याद नहीं. बस इतना ही याद है कि गुलाबी
जाड़े के दिन थे. वह मार्च का महीना भी हो सकता है और अक्टूबर-नवंबर का भी. मेरे मोहल्ले
के मानूसिंह चौहान अपने खेतों में ट्यूब बेल लगवाना चाहते थे. सुबराती खां के साथ उनके
अच्छे संबन्ध थे. मैंने प्रायः लोगों को सुबराती खां से अपने निजी मामलों में सलाह
लेते और उनके काम से उन्हें शहर जाते देखा-जाना था. मानूसिंह का कोई काम शहर की कचहरी
में भी था. जिस समय शहर जाने का कार्यक्रम बन रहा था उस समय मैं सुबराती खां के घर
के सामने से निकल रहा था. उन्होंने हाँक लगाकर
मुझे अपनी चौपाल में बुलाया. प्रस्ताव था कि अगले दिन मैं भी उनके साथ कानपुर चलूँ. मुझे नहीं मालूम था कि वे किस काम
से जा रहे थे.
“कचहरी
में कुछ काम है लाला. तुम्हारी जरूरत पड़ सकती है.” सुबराती खां ने कहा.
भौंचक
मैं कभी सुबराती खां का चेहरा देख रहा था तो कभी मानूसिंह का. मैं उम्र में इतना छोटा
था---और मेरी जरूरत कचहरी जैसी जगह में! मेरे असमंजस को मानूसिंह ने भाँप लिया.
“रूप,
तुम पढ़े-लिखे हो---अंग्रेजी पढ़ लेते हो---समझ भी लेते होगे----शायद कुछ पढ़ने-लिखने
की जरूरत पड़े.”
मैं
फिर भी चुप रहा था. मन में कचहरी देखने का उत्साह था, लेकिन कचहरी अच्छी जगह नहीं होती
होश सँभालने के बाद यही सुना
था, इसलिए एक भय भी था.
“मैं
बिट्टी (गाँव में मेरी मां को उनके बचपन के नाम ‘बिट्टी’ से ही लोग पुकारते थे) से कह
दूँगा.” मानूसिंह बोले थे.
अगले
दिन मैं उन लोगों के साथ शहर गया. कानपुर जाने का वह मेरा शायद पहला अवसर था. हम दिनभर
कचहरी के बरामदों में
भटकते रहे थे. मानूसिंह का क्या काम था मैं नहीं जानता था, लेकिन जीवन में पहली बार
रिश्वत देते देखा था. मानूसिंह का काम हो नहीं रहा था. उन्हें सुबराती खां से चर्चा
करते सुना कि जब तक पाँच रुपए
नहीं दिए जाएँगे बाबू
काम नहीं करेगा और पाँच का
हरा नोट जेब से निकालकर मानूसिंह ने सुबराती खां को दिया था जिसे लपककर सामने कमरे
में बैठे किसी बाबू को वह दे आए थे और कुछ देर बाद ही वे दोनों प्रसन्न मुद्रा में
मुझसे बोले थे—“चलो रूप.” और मैं उनके साथ रिक्शा में लदकर मेस्टन रोड गया था, जहाँ से मानूसिंह को ट्यूबवेल लगवाने के
लिए सामान खरीदना था.
उन दिनों
गाँव तीन गुटों में बँटा हुआ था. एक ओर एक दंबग ठाकुर साहब
थे, दूसरी ओर मेरे मोहल्ले का अवस्थी परिवार और तीसरी ओर वे लोग जो इन दोनों गुटों से अलग थे. उन सभी के सुबराती खां के साथ अच्छे
संबन्ध थे. उन्हीं लोगों के कारण सुबराती खां लगातार तीन बार ग्राम प्रधान बनते रहे
थे. जहाँ तक मेरा अनुमान है—उनकी
शैक्षणिक योग्यता अधिक नहीं थी….शायद पाँचवीं तक की पढ़ाई ही उन्होंने की थी. यदि ऎसा नहीं होता तो वह मानूसिंह
के मामले में मुझे कचहरी नहीं ले गए होते. लेकिन वह व्यवहार-कुशल, अनुभवशील और प्रगतिशील विचारधारा
के व्यक्ति थे.
गाँव किनारे
सड़क के पश्चिम की ओर बंबे से निकलकर एक नाली जाती थी जो उत्तर की ओर दूरवर्ती किसानों के खेत सींचती थी. हालांकि उसमें साल
में दो से अधिक बार पानी नहीं दिखाई देता था तथापि उन दिनों वह
बहुत उपयोगी थी. उस नाली और सड़क
के बीच लगभग पाँच सौ
वर्गगज चौड़ी और दो हजार वर्गगज लंबी जगह खाली पड़ी हुई थी और वह जमीन गाँव-समाज
की थी. कभी-कभी अप्रैल-जून में उसमें एक-दो किसान अपने खलिहान डाल लेते थे. उससे हटकर
कुछ दूरी पर गनी खां का लकड़ी का भट्टा लगता था. गनी खां सुबराती के पड़ोसी थे और उनका
काम कभी-कभार किसी किसान के बिकने वाले पेड़ों को खरीदकर उनका भट्टा लगाना और उसके कोयले
को गाड़ी में भरकर कानपुर में बेच आना था.
सुबराती
खां ने उस खाली पड़ी जमीन का उपयोग करते हुए छापाखाना खोल दिया था, जिसमें रजाइयों की
फरदों की छपाई होती थी. छापाखाना में कानपुर से आए लोग काम करते थे. दिनभर खटर-पटर होती रहती. बिजली की व्यवस्था थी तो रात
में वहां रौनक रहने लगी थी. गाँव के मुझ जैसे कितने ही किशोरों के लिए वह आकर्षण
का केन्द्र था. कितनी ही देर तक हम कारीगरों को हाथ चलाते देखते रहते थे.
छापाखाना
खुला तो गाँव के एक परिवार ने आटा-चक्की भी लगा ली. अब गाँव के लोगों को पिसान पिसवाने के लिए एक मील दूर पुरवामीर नहीं जाना होता
था. लेकिन छापाखाना दो वर्ष से अधिक नहीं चला. एक दिन सुबह गाँव वालों ने देखा कि न वहाँ कारीगर थे और न ही सामान. बची रही थी फुक-फुक
करती चक्की और एक दिन वह भी वहाँ से
उखड़ गयी थी. वह जगह पुनः सुनसान हो गयी थी.
छापाखाना खुलने के बाद गाँव का दंबग ठाकुर गुट सुबराती खां के विरुद्ध कुछ लोगों को भड़काने में
सफल रहा था. उस सबके बावजूद गाँव के
अधिकांश लोगों में उनकी प्रतिष्ठा शेष थी. लेकिन सुनने में आया था कि छापाखाना
के कारण उन्हें भारी घाटा उठाना पड़ा था और वह कर्जदार हो गये थे.
सुबराती खां से जुड़ी एक महत्वपूर्ण घटना याद
आ रही है . 1966 की
बात है. नवीं कक्षा की परीक्षा देने के बाद मैं खाली था. कई वर्षों बाद उस गर्मी
में मुझे जानवर चराने जाने से छूट मिल गयी थी. उन दिनों मैं प्रतिदिन शाम को या तो किसी बाग की ओर टहलने चला जाता या रेलवे
स्टेशन की ओर जो मेरे गाँव से
एक मील दूर दक्षिण दिशा में था. स्टेशन में किसी बेंच पर बैठकर आती-जाती गाड़ियों को
और कानपुर-फतेहपुर शटल से
उतरी सवारियों को देखना मुझे अच्छा लगता था.
वह
मई के अंतिम सप्ताह का कोई तपता हुआ दिन था.
उस
दिन भी पगडंडी के रास्ते मैं स्टेशन की ओर जा रहा था. गाँव और स्टेशन के बीच मेरे खेत थे और मेरे खेतों
के साथ एक नाला बहता था. वैसे तो नाले में बारहों माह पानी रहता था, लेकिन बरसात के
दिनों में वह विकराल रूप ले लेता था और अपने किनारे के मेरे खेतों की मेड़ों को समेट ले जाता था. उस दिन मैं नाले की चढ़ाई उतर रहा था और शटल से उतरकर आते हुए
सुबराती खां ऊपर चढ़ रहे थे. मेरे सामने आकर अपनी सांस रोककर उन्होंने पूछा, “किधर
जा रहे हो लाला?”
“स्टेशन…”
“लौटकर घर आना---कुछ बात करनी
है.”
मैं
जब उनके घर पहुँचा, घर के बाहर खुले में चारपाई पर बैठे
उन्हें हुक्का पीते पाया. सामने पड़ी चारपाई की ओर इशारा करते हुए उन्होंने मुझे
बैठने के लिए कहा. कुछ देर चुप रहने के बाद बोले, “आज तपन कुछ अधिक ही है.” यह कहकर उन्होंने सामने नीम के पेड़ों की ओर नजरें उठाकर
देखा और बुदबुदाए, “आज हवा भी सनाका खाए हुए है.”
मैं
चुप ऊँची चौपाल के नीचे नाँद में पड़ी सानी में मुँह मार रहे उनके सुन्दर और जवान बैलों के जोड़े
को देख रहा था.
“इन
गर्मियों की छुट्टियों में क्या करने का इरादा है?”
मैं
चुप रहा.
“एक
काम है…” सुबराती खां ने पुनः मेरे चेहरे पर नजरें टिका दीं, “यह जो गाँव के बाहर की कच्ची सड़क है न---सिकठिया-पुरवा
से हृदययखेड़ा तक---बल्कि उससे
भी आगे---बहुत महत्वपूर्ण है—व्यवसाइयों और सवारियों – दोनों के लिए”. क्षणभर रुककर
आगे बोले—“पिछले हफ्ते मैं इस इलाके के
विधायक से मिला था. उन्होंने कहा कि यदि मैं सड़क किनारे के सभी गांवों के लोगों के
दस्तखत करवाकर एक एप्लीकेशन उन्हें दूँ तो वह मंत्री जी से मिलकर सड़क बनवाने की बात पक्की कर लेंगे.” वह पुनः रुके और मेरी
ओर देखा, “लाला, उपकार का काम है. तुम इस काम को सँभाल लो --- गाँव के दो-तीन लड़कों को साथ ले लो---.”
ऎसे
कामों के प्रति मुझमें उत्साह रहता था. मैंने ‘हाँ’ कह दी. अपने साथ जाने वाले दो लड़कों
के नाम मैंने उन्हें सुझाए. रात ही मैंने उन लड़कों और उनके माँ-पिता से इस बारे में बात की. उनकी थोड़ी न-नुकुर
के बाद मैं उन्हें मना लेने में
सफल रहा. मेरे घर से मुझे अनुमति मिल चुकी थी. अगली सुबह हम उस अभियान के लिए निकल
पड़े थे.
हमने
पुरवामीर गाँव से, जहाँ से कच्ची सड़क प्रारंभ होती थी, हस्ताक्षर अभियान
की शुरुआत की. हम घर-घर, बागों और खलिहानों में गए. लोग हमारी बातें
सुनते, चेहरे पर गंभीर भाव लाकर पक्की सड़क की सुविधा पर दो-चार वाक्य कहते और हस्ताक्षर
या अंगूठा निशान दे देते. हम सुबह सात बजे घर से निकल जाते और दोपहर बाद तीन बजे तक
लौट आते थे.
मई
के अंतिम सप्ताह से शुरू करके जुलाई के प्रथम सप्ताह तक मैं उस अभियान में नियमित जाता
रहा. जून के तीसरे सप्ताह तक एक-एक कर मेरे दोनों साथी घर बैठ चुके थे क्योंकि लू के
थपेड़े सहने की उनकी क्षमता छीज चुकी थी. लेकिन मेरा उत्साह कम नहीं हुआ था. पुरवामीर
से लेकर दस-बारह किलोमीटर दूर पांडुनदी पार टिकरा गाँव तक मैं गया था. इस अभियान में मैंने लगभग
चार हजार लोगों से संपर्क किया. हस्ताक्षरों का मोटा पुलिंदा मैंने जब सुबराती
खां को सौंपा तब उनकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहा था.
कुछ
दिनों बाद उन्होंने मुझे बताया कि विधायक के साथ लखनऊ जाकर हस्ताक्षरों का वह पुलिंदा
वह स्वयं मंत्री जी को सौंप आए थे. दो साल बाद एक सुबह पुरवामीर से मेरे गाँव तक सड़क किनारे बड़ी रोड़ियों के चट्टे दिखाई
दिए तो गाँव वालों के चेहरे खिल
उठे थे, “अब सड़क बनेगी.” लेकिन सड़क बनी मेरे हस्ताक्षर अभियान के चार साल बाद. मेरे
उपन्यास ‘रमला बहू’
में यह घटना एक पात्र के माध्यम
से वर्णित है.
एक
घटना और. 8 जुलाई, 1968 को शाम बारिश हुई. मौसम हल्का-सा ठंडा हो गया
था. मैं घर के बाहर चबूतरे पर चारपाई डालकर सोया. रात को ठंड लगी. चादर ओढ़ने के बाद भी ठंड बढ़ती गई
और बदन दर्द करने लगा. सुबह मालूम हुआ
कि तेज बुखार था. गाँव के
डॉक्टर गोरखनाथ निगम से दवा ले आया. 10 जुलाई को बुखार उतर गया लगा. उस दिन नानी ने बेढ़ईं (उड़द-चना की
दाल से बनी रोटियां) बनाई थीं. शायद कोई त्यौहार था. उस दिन गाँव में ऎसी रोटियाँ शायद सभी घरों में बनती हैं. नानी ने पूछा,
“बबुआ, खांय का मन होय तो एक बेढ़ईं अउर आम लाई?”
मैंने
‘हाँ’ में सिर हिलाया. नानी
और मेरे घर मिले हुए थे और आवागमन के लिए बीच से रास्ता था. नानी एक बेढ़ईं और अपने
बाग के आम ले आईं. नानी आकार में कुछ बड़ी और मोटी बेढ़ईं बनाती थीं जिनका स्वाद ही कुछ
अलग होता था. मैंने खाया. लेकिन खाने के दो घंटे बाद ही उतरा हुआ समझ आने वाला बुखार पहले से अधिक तेज हो गया. दो दिन बाद
गोरखनाथ निगम ने घोषित किया कि मुझे टायफाइड हो गया था. 23 जुलाई तक मैं उसकी चपेट में रहा. शरीर काँटा हो गया. बाद में, स्वस्थ तो हो गया लेकिन कुछ अन्य बीमारियों
का शिकार हो गया. मां के घी-दूध की खुराकों का भी मुझपर कुछ असर नहीं हो रहा था. उस
वर्ष की पढ़ाई बरबाद हुई थी. उस पूरे वर्ष मैंने कच्छा और गंदी कमीज पहनकर सुबह
से शाम तक जानवर चराये थे. वह भरपूर मजदूर-किसानों जैसा जीवन था मेरा. आज सोचता हूँ तो आश्चर्य होता है, लेकिन वे अनुभव बाद में
मेरे साहित्य में बहुत काम के सिद्ध हुए.
बात
मेरी बीमारी की थी. शायद वह अक्टूबर का महीना था. एक दिन सुबराती नाना रास्ते में मिल
गए और पूछ लिया, “लाला---तुम्हारी तबीयत ठीक हुए महीनों बीत गए, लेकिन तुम्हारा शरीर
पनप क्यों नहीं रहा?”
मैं
उन्हें कुछ भी बताने में सकुचा रहा था.
उन्होंने
मेरे विचार पढ़ लिए. बोले, “कहीं दिखाया?”
“गोरख
मामा ने फालसे की छाल कुटवाकर कपड़छान करवाकर मुझसे ली थी और कुछ गोलियाँ बनाकर दी हैं. लेकिन उससे भी कोई लाभ नहीं
हुआ.” मैंने बताया.
“लाला,
मेरे साथ कानपुर चलना…वहाँ बाबूपुरवा
में मेरे जान-पहचान के एक हकीम साहब हैं. बहुत ही नामी हकीम हैं. नब्ज देखकर मर्ज पहचान
जाते हैं. उनसे दवा दिलवा दूँगा.
जल्दी ही ठीक हो जाओगे.”
उन
दिनों उनका छापाखाना चल रहा था और व्यवसाय के सिलसिले में लगभग हर दिन वह कानपुर जाया
करते थे. वह मुझे कानपुर ले गए थे उन हकीम साहब के पास और हकीम साहब ने नब्ज देखकर
कहा था “आपके गुर्दों में गर्मी समायी हुई है.”
हकीम
साहब ने पन्द्रह दिन की कोई दवा दी. उसमें कुछ बीज भी थे, जिन्हें कूट-पीसकर ठंडाई
जैसा बनाकर पीना था. पन्द्रह दिनों में मुझे जब उससे एक प्रतिशत भी लाभ नहीं हुआ तब
मैंने हकीम साहब के पास जाना मुनासिब नहीं समझा था. एक कारण और था. घर की माली हालत
खराब थी. पहली बार दवा के पैसे सुबराती नाना ने हकीम साहब को दिए थे लेकिन दूसरी बार
के वह दें यह मुझे स्वीकार नहीं था. मेरे पास पैसे नहीं थे और घर वालों से पैसे माँगना संभव नहीं था.
1969 में
मैं गाँव छोड़कर शहर आ गया. फिर भी, जब-तब गाँव जाना होता रहा. सुबराती खां जब भी मिलते, सदैव आशीसते हुए कहते, “खूब उन्नति करो लाला---अपने अब्बा का नाम
रौशन करो….” उनके आशीर्वचन मुझमें आत्मविश्वास पैदा करते.
1973 में
नौकरी लगने के बाद गाँव जाना
कम हो गया. उससे पहले हुए गाँव-सभा का चुनाव सुबराती खां हार गए थे. उनका
प्रभाव कम हो चुका था. छापाखाना से हुए घाटा के बाद कर्ज की चपेट में एक बार जो वह
आए तो उससे उबर नहीं सके---बल्कि उसमें निरंतर धँसते ही चले गए. बैलों की जोड़ी और कुछ खेत बेचने
के बाद भी शायद वह उससे मुक्त नहीं हो सके थे. बीमार रहने लगे और एक दिन पता चला कि
वह नहीं रहे थे.
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